AI ट्रेनिंग

H.B A.I Training Insititute

कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण क्या है ?

कृत्रिम गर्भाधान प्रणाली में उच्चकोटि के नर के वीर्य को संचित करके प्रयोगशाला में पूर्णरूप से जाँच व परख के बाद तरल नाईट्रोजन में हिमकृत रूप में संरक्षित किया जाता है जब मादा पशु गर्मी में आती है तब उस हिमकृत वीर्य को तरल अवस्था में लगाकर गर्भाधान यन्त्र द्वारा मादा की जननेन्द्रिय में सेचित किया जाता है। गर्भाधान की यह विधि एक वैज्ञानिक तकनीक है। पशुधान के विकास हेतु अब तक इस विधि से अच्छी कोई अन्य तकनीक नहीं है । वास्तव में नस्ल सुधार हेतू इस अति उपयोगी वैज्ञानिक निधि का कोई विकल्प नहीं है।

कृत्रिम गर्भाघान किस से करवाऐं ?

कृत्रिम गर्भाघान किस से करवाऐं ?

कृत्रिम गर्भाधान हमेशा केवल प्रमाणित प्रशिक्षित कत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता (MAITRI Multipurpose Artificial Inseminator Technician for Rural India) से ही करवाऐं क्योंकि भारत सरकार की राष्ट्रीय पशु धन नीति 2013 के तहत कृत्रिम गर्भाधान कार्यकर्ता का प्रमाणित होना आवश्यक है।.

प्रशिक्षण का उद्देश :-

01

गुणवत्ता युक्त कृत्रिम गर्भाधान अभ्यास के लिए ए. आई. तकनीक सिखाना। ताकि बेहतर पशु नस्ल सुधार व दुध की उत्पादक को बढ़ाने के लिए किसी गांव के पशु की अनुवांशिक क्षमता को बेहतर बनाया जा सके।

02

कार्यकर्त्ता को ए. आई. तथा पशु स्वास्थ्य प्रबन्धन के बारे में प्रशिक्षित करना। ए. आई. के क्षेत्र में नवीतम तकनीक के बारे में प्रशिक्षित करना।

03

पुनरूत्पादन विकृति का समाधान कर पशुओं के प्रजनन को बढ़ाना। फिल्ड की समस्याओं को पहचानना और उनका समाधान करना।